मासिक राशिफल-अक्टूबर

0
100

rashifal-hindi
मेष (Aries)

व्यस्तता से भरे इस माह आपको थोड़ा धैर्य से काम लेना होगा। उतावलापन आने से आपके काम में बधाएं आ सकती हैं। ईमानदारी और सूझबूझ से रूका हुआ पैसा निकालने में सफल होंगे। आप चाहकर भी कुछ यात्रा से बच नहीं सकते हैं। धार्मिक या कहें आध्यात्मिक भावना प्रबल रहेगी। धर्मिक अनुष्ठानों में शामिल होंगे। प्रोफेशन में कुछ नया हो सकता है। ऐसा ही कुछ पारिवारिक मामले में हो सकता हैं। जिम्मदारी भी बढ़ सकती है। जीवन-यापन के वास्ते अधुनिकता को अपनाएंगे। के नए स्रोत बनेंगे। दांपत्य जीवन में सरसता रहेगीे। प्रोपर्टी के लिए माह का अंतिम सप्ताह उपयुक्त हो सकता है।

वृषभ (Taurus)

प्रोफेशन, आर्थिक और फैमली के मामले में अस्थिरता लिए हुए इस माह आपको कदम-कदम पर सावधानी बरतने की आवश्यकता है। आपकी दिनचर्या में तीनों मोर्चे की महत्वपूर्ण भूमिका बनी रहेगी। ध्यान रहे आर्थाभाव से आपकी बेचैनी बढ़ने न पाए। थकान पर नियंत्रण बनाए रखना आपके हाथ में है। जूझने के लिए मनोबल बनाने की आवश्यकता होगी। व्यकुलता से बचना होगा। स्वास्थ्य का साथ मिलेगा। माह के मध्य तक करिअर में सुधार होने के साथ-साथ आय में बढ़ोत्तरी संभव है। जीवनसाथी संग रोमांस की सहजता बनी रहेगी। प्रोपर्टी के सिलसिले में कोई नया विकल्प सामने आ सकता है। पुश्तैनी मकान पर आपका कब्जा बन सकता है। मूलमंत्र आपके धर्य प्रदर्शन की हो सकती है।

मिथुन (Gemini)
खुद को संभाले रखना और घरेलू मोर्चे पर परिवार के सदस्यों के साथ भावनात्मक सहयोग बनाना ही इस माह के लिए मूल मंत्र है। यह आपको नीतिगत कार्य की ओर अग्रसर करेगा। आर्थिक मामले में अस्थिरता और पैसे की तंगी आने के बावजूद आपका मनोबल कमजोर नहीं होगा। माह के अंतिम सप्ताह तक धनागमन हो सकता है और आप आशा के विपरीत सफलता हासिल कर सकते हैं। करिअर में भले ही कोई ज्यादा बदलाव नहीं देखने को मिले, लेकिन कारोबारी स्तर पर लाभकारी नीतजे आ सकते हैं। जीवनसाथी संग रोमांस की सहजता बनेगी ओर प्रेम और मधुर होगा, लेकिन प्रमियों को गलतफहमी से बचना होगा।

कर्क (Cancer)

पहले इस माह के मूलमंत्र को जान लें जो खुशियों के बांटने और मुट्ठी में भरने से संबंधित है। वैसे माह के मध्य तक आपको आर्थिक स्थिति से जूझते हुए दूसरे कामकाज निपटाने पड़ सकते हैं, जिससे आपकी सेहत भी प्रभावित हो सकती है। आय बढ़ाने के लिए प्रयास में तेजी लानी होगी और कार्यक्षेत्र पर विशेष ध्यान देना होगा। परिवार में सुखद माहौल बनाने के प्रयास करने होंगे। रिश्तेदारों संग आपसी खुशियों को बिखराने के बजाय समेटने होंगे। यह आपके लिए परीक्षा की आनंददायक घड़ी साबित हो सकती है और भविष्य के लिए बेहतर भी। अविवाहितों प्रेमियों केे घर शहनाई बज सकती है। यात्रा पर जा सकते हैं।

सिंह (Leo)

इस माह अचानक धन प्राप्ति के योग हैं। इसका अर्थ यह नहीं कि आपका भाग्योदय हो चुका है। ऐसा अपके परिश्रम और सूझबूझ की वजह से होगा। करिअर या कारोबार में तरक्की की भी संभावना माह के मध्य तक हो सकती है। निजी व्यवसाय हो या फिर नौकरी, इनमें सकारात्मक बदलाव का लाभ तभी मिल पाएगा जब आप मलूमंत्र के तौर पर एकाग्रता को आपनाएंगे। परिवार के सदस्यों पर आपकी तार्किकता का प्रभाव पड़ेगा। नए लोगों से संपर्क बढ़ेगे, लेकिन इनमें कुछ लोगों की नकारात्मक बातें आपको कमजोर बना सकती हैं। विपरीत लिंग के व्यक्ति लाभकारी साबित हो सकते हैं। दांपत्य जीवन में असहजता दूर होगी और रोमांस में ताजगी का एहसास होगा।

कन्या (Virgo)

इस माह आसफलताओं के साथ-साथ सफलताएं भी चलती रहेंगी। करिअर और कारोबार के लिए प्रतिस्पर्धा के दौर से गुजरना पडे़गा। शैक्षणिक मोर्चे पर कड़ी परीक्षा होने वाली है। मेहनत से प्रतियोगिता परीक्षा में जीत हासिल कर सकते हैं। व्यापार संबंधी भागीदार पर सतर्कताभरी नजर रखनी होगी। अपना पक्ष मजबूत करना होगा। प्रोफेशन के मोर्चे पर कायदे-कानून के साथ चलने में मुश्किलें आएंगी। स्वास्थ्य में सामान्य उतार-चढ़ाव चिंता बढ़ेगी। परिवार का सहयोग मिलेगा। आमदनी के नए स्रोत बनेंगे। रोमांस में सहजता बनी रहेगी, लेकिन भावना को अपने वश में रखना होगा। आमदनी बढ़ने वाली है। माह का मूलमंत्र कड़ी मेहनत है। प्रोपर्टी के लिए पहल कर सकते हैं।

तुला (Libra)

आनंद से भरे इस माह आप आहार-विहार का जमकर आनंद उठाएंगे। आपकी खुशियां किसी पार्टी या समारोह के आयोजन से जुड़ी होंगी। हालांकि पेट संबंधी विकार उत्पन्न होने की आशंका से भी इनकार नहीं किया जा सकता है। माह के मध्य में कार्यक्षेत्र या कार्यालय में किसी के द्वारा दिए गए प्रस्तावों को लेकर आप असहमत हो सकते हैं। पड़ोसी के साथ किसी बात पर झगड़ा-झंझट हो सकता है और आप छोटी-मोटी समस्याओं से घिर सकते हैं। आक्रामकता को नियंत्रित रखने की सलाह दी जाती है, तो प्रेमियों को भावनात्मक मुद्दे को लेकर सतर्क रहने की सलाह है। माह के अंत में धनलाभ की प्रबल संभावना है।

वृश्चिक (Scorpio)

इस माह आपके प्रोफेशन में कुछ अप्रत्याशित बदलाव आ सकता है। तरक्की मिल सकती है। करिअर को नई दिशा मिलेगी और आर्थिक स्थिति में अच्छा सुधार होगा। इन मोर्चे पर आपके द्वारा किए गए प्रयासों से न केवल आमदनी बढ़ेगी, बल्कि अच्छी पहचान भी बनेगी। भविष्य के लिए भी पूंजीनिवेश कर पाएंगे। इस माह आपको परिवार संग मिलबैठकर बातें करने और पुराने रिश्तेदारों से मिलने का अवसर मिलेगा। आप जिससे भी प्यार करेंगे खुले दिल से करेंगे। स्वास्थ्य में सामान्य स्थिति रहेगी। रोजमर्रे का समय अच्छा गुजरेगा। वैसे ज्यादातर मामलों में गतिशीलता बनी रहेगी। यात्रा पर जा सकते हैं। इस माह का मूलमंत्र गतिशीलता बनाए रहना है।

धनु (Sagittarius)

यह माह आपके कारोबार या करिअर के लिहाज से महत्वपूर्ण है। इस क्षेत्र में हर कदम सोच-विचार के साथ उठाएं, क्योंकि आपके असंतुलित प्रयास बेनतीजा साबित हो सकते हैं या फिर दूसरे मामले में परेशानी पैदा कर सकता है। यदि कार्यालय या कार्यस्थल पर कुछ काम लंबित है, तो उसे अतिरिक्त समय देकर पूरा कर लेने में ही भलाई है। जो लोग विदेश में नौकरी की तलाश में हैं उनको फिलहाल इसमें बाधा बनी रहने वाली है। यदि आप अपने बढ़ते वजन और आकार को लेकर चिंतत हैं तो इस माह से योगा और आहार विशेषज्ञों के दिशा-निर्देश को अपनाना सही होगा। माह का मूलमंत्र सेहत पर ध्यान संबंधी है।

मकर (Capricorn)

मिलेजुले परिणाम वाले इस महीने में आपको प्रोफेशन के मोर्चे पर जूझना पड़ सकता है। करिअर में बदलाव लाने के लिए करीबी मित्र की मदद उपयोगी होगी। आमदनी बढ़ाने के लिए कोई और पार्ट टाइम काम की तलाश करनी होगी। नौकरी में स्थानांतरण की संभावना है। परिवार के सदस्यों का साथ मिलेगा। यात्रा से फायदा मिल सकता है। रोमांस के लिए सहज वातारण की आवश्यकता महसूस होगी। माह का मध्य स्वास्थ्य के लिहाज से भले ही अच्छा हो, लेकिन परिवारिक मोर्चे पर संघर्ष और तनाव भरा समय गुजरने वाला है। मूलमंत्र अपनी योग्यता को पहचना है। उग्रता पर नियंत्रण रखना होगा। पारिवारिक दायित्व की पूर्ति में कमी आएगी।

कुंभ (Aquarius)

इस माह आपके करिअर या कारोबार के मोर्चे पर कुछ सकारात्मक संकेत मिल सकते हैं। वे तभी लाभप्रद बन पाएंगे जब आप अपने कार्यक्षेत्र या कार्यालय में अच्छे नतीजे के लिए कड़ी मेहनत करेंगे। प्रतियोगिता परीक्षा में शामिल होने वाले युवाओं को अपना ध्यान परीक्षा संबंधी विषयों पर लगाने को मूलमंत्र बना लेना चाहिए। कुछ लोगों को आकस्मिक धन की प्राप्ति होने पर आश्चर्य होगा। संभव है कोई लॉटरी लगने, प्रोपर्टी में मोटा मुनाफा होने या शेयर से लाभ मिलने या फिर अटका हुआ पैसा मिलने की बात हो। यदि आप चाहते हैं कि प्रेम-संबंध में प्रगाढ़ता बनी रहे तो जीवनसाथी संग किए गए वादे को निभाने की पूरी कोशिश करें। हर मामले में सकारात्मक बातों को ही महत्व दें।

मीन (Pisces)

यह माह प्रोफेशन के मामले में बहुत ही अच्छा है। साथ ही फैमली के सहयोग से प्रोपर्टी के लिए भी प्रयास कर सकते हैं। संपत्ति की खरीद-बिक्री से अच्छी आमदनी होने की उम्मीद है। आप अपनी पसंद का मकान खरीद सकते हैं। रीयल इस्टेट के कारोबार में शामिल लोगों को अच्छा मुनाफा हाने की संभावना है। यदि आप अपने प्रियजनों के साथ कहीं घूमने का कार्यक्रम बनाना चाहते हैं, तो इसके लिए दूसरा सप्ताह उपयुक्त रहेगा। जीवनसाथी संग मनवहलाव का अवसर मिलेगा। स्वास्थ्य में आंशिक उतार-चढ़ाव रह सकता है। धार्मिक अस्था बढ़ेगी और धर्म-कर्म को जीवनशैली में शामिल करेंगे। माह का मूलमंत्र भी दूसरों के सेवा भाव से ही जुड़ा है।

LEAVE A REPLY