मासिक राशिफल-दिसम्बर 2016

0
87

मेष (Aries)

यह माह शुभ समाचार लेकर आ रहा है। माह के दूसरे सप्ताह की शुरुआत बेहतर रहेगी। मन सकारात्मक भाव से भरा रहेगा। पारिवारिक जिम्मेदारियों को पूरा करेंगे, लेकिन आर्थिक नुकसान होने की संभावना बन रही है।

वृषभ (Taurus)

नौकरीपेशा लोगों को यह माह अच्छे संकेत नहीं दे रहा है। सूर्य, वृष राशि के अष्टम भाव में होने से स्वास्थ्य भी बिगड़ सकता है। अच्छा यह है कि इस माह में आप किसी धार्मिक अनुष्ठान में अपनी भागीदारी सुनिश्चित करेंगे। यदि विवाह संबंधी कोई भी कार्य साल भर से पूरा नहीं हो पा रहा है तो दिसंबर माह अच्छे संकेत लेकर आया है।

मिथुन (Gemini)
आर्थिक स्थिति अच्छी बन रही है। कहीं से आपको अचानक धन मिलने के योग बन रहे हैं। यात्रा का भी योग इस माह बन रहा है। भाई-बहन से मतभेद हो सकते हैं। स्वास्थ्य के दृष्टि से यह माह चिंताजनक हो सकता है। दिसंबर माह के मध्य में सूर्य धनु राशि में प्रवेश करेगा, उस समय आपके दांपत्य जीवन में उतार-चढ़ाव देखने को मिलेंगे।

कर्क (Cancer)

जमीन-जायदाद संबंधी मुश्किलें आ सकती हैं। कर्क राशि के अष्टम भाव में मंगल मौजूद हैं, ऐसे में आकस्मिक घटना के योग हैं। स्वभाव अशांत रहेगा। आमदनी कम, खर्च ज्यादा जैसी समस्या से सामना करना पड़ सकता है। गुस्से पर नियंत्रण रखें। यह माह व्यवसाय के लिए बेहतर नहीं है।

सिंह (Leo)

संतान पक्ष से शुभ समाचार मिलने की संभावना है। नौकरी और प्रेम संबंधों में उन्नति के योग बन रहे हैं। धन का उपयोग सोच समझकर करें। विरोधी आपको हानि पहुंचाने की पूरी कोशिश करेंगे। किसी तरह की लापरवाही न करें अन्यथा ये बड़े संकट का आरंभ हो सकती है।

कन्या (Virgo)

माह की शुरुआत मंगलकारी है क्योंकि इस राशि में मंगल बदलकर, राशि के ही षष्ठम भाग में प्रवेश करेगा। ऐसे में जातक उग्र रहेगा। नकारात्मक भाव से बचें, अन्यथा हानि उठानी पड़ सकती है। जल्दबाजी बहुत घातक सिद्ध हो सकती है। विद्यार्थियों के लिए यह माह संभावनाएं लेकर आ रहा है। उनमें एकाग्रता का वास होगा।

तुला (Libra)

व्यापार के लिए यह बेहतर समय है। परिजनों का पूरा सहयोग मिलेगा तो वहीं कुछ सामान्य समस्याएं आएंगी। मानसिक तनाव रहेगा। प्रेम संबंधों में मतभेद के योग हैं। हालांकि मान-सम्मान बढ़ेगा। कानूनी कार्य परेशानियां पैदा करेंगे। दांपत्तय जीवन मधुर रहेगा। विद्यार्थियों के लिए विद्या अध्ययन में परेशानी आ सकती हैं।

वृश्चिक (Scorpio)

यह माह रचनात्मक लोगों के लिए एक सौगात लेकर आया है। इस माह शुक्र की प्रबलता रहेगी। ऐसे में विपरीत लिंग के प्रति आकर्षित होना स्वाभाविक है। यात्रा का योग बन रहा है। नौकरी में पदोन्नति के योग हैं। स्वास्थ्य संबंधी कुछ परेशानियां माह के अंत में हो सकती हैं।

धनु (Sagittarius)

घर में कोई मांगलिक कार्य हो सकता है। व्यापार करने के लिए यह माह बेहतर है। लोगों से सतर्क रहें, धोखा मिल सकता है। मन में अशांति का भाव रहेगा। स्वास्थ्य के मोर्चे पर श्रेष्ठ बने रहने के लिए संतुलित आहार सेवन पर विशेष ध्यान देना होगा। संयमित रहन-सहन आपकी तंदुरूस्ती को बढ़ाएगा और मानसिक शांति प्रदान करेगा।

मकर (Capricorn)

आप ऊर्जावान बने रहेंगे और पूरी क्षमता के साथ कामकाज को सहजता के साथ निपटा लेंगे। फिर भी आपके प्रोफेशन में मनोवांछित बदलाव नहीं होगा। माह के अंतिम सप्ताह में छोटी-मोटी यात्रा करनी पड़ सकती है। धनलाभ होगा। शासकीय सेवा कर रहे जातकों को परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। संतान पक्ष की ओर से मानसिक अशांति रह सकती है।

कुंभ (Aquarius)

मित्रों और परिजनों का पूरा सहयोग मिलेगा। दांपत्य जीवन में प्रेम बना रहेगा। घरेलू मामलों में सभी बातों का ख्याल रखना आवश्यक होगा। माह के अंतिम दिनों में प्रोफेशन में अच्छी सफलता मिल सकती है। प्रेम संबंध को लेकर उहापोह की स्थिति बन सकती है। स्वास्थ्य सामान्य रहेगा। यात्रा पर जाने की संभावना है। नकारात्मक प्रभाव का असर आपके कामकाज पर पड़ सकता है

मीन (Pisces)

इस माह पेशेवर मोर्चे पर आपका प्रदर्शन साधारण ही रहने वाला है। आप चाहे जितनी भी कोशिश कर लें उस अनुपात में कम सफलता मिलेगी। जीवनशैली में सुघार होगा। मूलमंत्र यह है कि किस्मत से ज्यादा कर्म पर भरोसा करते हुए आधुनिक संचार मध्यमों का उपयोग करें। स्वास्थ्य की अनदेखी हो सकती है। पैतृक संपत्ति लाभ देगी। किसी धार्मिक यात्रा की योजना बन सकती है।

LEAVE A REPLY