रूहानियत और इंसानियत संग संग- 75वां वार्षिक निरंकारी संत समागम

0
42

2 (2)

            बरनाला 15 नवम्बर, 2022:- रूहानियत और इन्सानियत के दिव्य संदेश को दर्शाने वाले 75वें वार्षिक निरंकारी संत समागम का भव्य आयोजन आज 16 नवम्बर से 20 नवम्बर तक होने जा रहा है।
इस बारे में संत निरंकारी अध्यात्मिक स्थल समालखा (हरियाणा) में पत्रकार वार्ता के दौरान जानकारी देते हुए श्रीमती राज कुमारी मेंबर इंचार्ज प्रैस विभाग ने बताया कि इस वर्ष का ‘75वां वार्षिक निरंकारी संत समागम’ पूर्व की भांति सत्गुरु माता सुदीक्षा जी महाराज के पावन सान्निध्य में होने जा रहा है जिसका विस्तारण लगभग 600 एकड़ क्षेत्र में होगा। आजकल जी. टी. रोड से आने जाने वाले यात्रियों के लिए यहां शामियानों की चमकती हुई सुंदर नगरी उत्सुकता एंव आर्कषण का केन्द्र बनी हुई है।
हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी संपूर्ण भारतवर्ष से लगभग 8 से 10 लाख तथा दूर देशों से 2500 के करीब श्रद्धालु भक्तजन संत समागम में सम्मिलित होकर दिव्यता के इस महाकुंभ का आनंद प्राप्त करेंगे।सन्त निरंकारी मण्डल के स्वास्थ्य एंव समाज कल्याण विभाग की ओर से समागम पर 9 डिस्पेंसरियाँ, 14 प्राथमिक चिकित्सा केन्द्रए 1 कायरो चिकित्सा पद्धति शिविर तथा 4 एक्युप्रैशर/फिजियोथैरिपी डिस्पैंसरियों की सुविधा भी उपलब्ध करवायी जाएगी। कायरो चिकित्सा पद्धति के अंतर्गत 60 डॉक्टर, एलोपैथिक में लगभग 100 और होम्योपैथिक में लगभग 40 डॉक्टरों की टीम समागम स्थल पर कार्यरत रहेंगी।
 संत निरंकारी मिशन की ओर से 12 एंव हरियाणा सरकार की ओर से 20 एम्बुलेंस समागम स्थल पर तैयार रहेंगी। इसके अतिरिक्त आपातकालीन स्थिति में निकट के पानीपत, सोनीपत एवं दिल्ली के लगभग सभी सरकारी अस्पतालों में ले जाने के भी उचित प्रबंध किये गये हैं।प्रत्येक मैदान में लंगर बनाने तथा उसके वितरण हेतु समुचित प्रबंध व्यवस्था की गई है। सभी श्रद्धालुओं को लंगर, स्टील की थालियों में परोसा जायेगा। इसके अतिरिक्त लंगर तथा कैंटीनों में स्वच्छता का भी विशेष रूप से ध्यान दिया जा रहा है। भारतीय रेलवे ने नियमित आवागमन यात्रा हेतु भोड़वाल माजरी रेलवे स्टेशन पर रोकने का प्रबंध किया है।
 निरंकारी प्रदर्शनी में 75 वर्षों की अवधि में समागमों के विकास का सुंदर चित्रण किया गया है।स्टुडियो डिवाईन प्रदर्शनी में न्यूज डिवाईन, किड्स डिवाईन, वाईस डिवाईन, भक्ति संगीत, महफिल-ए-रूहानियत, का ब्यौरा दिया जा रहा है। बाल प्रर्दशनी बच्चों के द्वारा मॉडल तथा एनीमेशन के आधार पर तैयार की गई है। स्वास्थ्य एवं समाज कल्याण विभाग परदर्शनी में वननेस वन, सायवन (तलाशरी) परियोजना, रक्तदान शिविर, वृक्षारोपण, सफाई अभियान, युवा एवं महिला सशक्तीकरण, शिक्षा, प्राकृतिक आपदाओं में सहायता कार्य इत्यादि प्रमुख हैं।

LEAVE A REPLY