भारत दुनिया का सबसे असुरक्षित देश

0
1336
और चाहिए अच्छे दिन क्या ?
भारत महिलाओं के लिए दुनिया में सबसे असुरक्षित देश है । ग्लोबल एक्सपर्ट्स के एक पोल के मुताबिक भारत महिलाओं के लिए दुनिया का सबसे असुरक्षित देश है क्योंकि यहां यौन हिंसा का सबसे अधिक खतरा होता है और बंधुआ मजदूर भी बनाया जाता है ।
भारत में रेप, एसिड अटैक, किडनैपिंग जैसी कई घटनाओं के कारण भारत को सुरक्षित नहीं माना गया है। यहां स्थानीय महिलाओं के साथ हुई घटनाओं के अलावा कोई विदेशी महिलाओं के साथ भी दुर्व्यवहार की घटनाएं सामने आती रहती हैं जिस कारण कई देशों ने भारत के लिए ट्रैवल वॉर्निंग जारी की हुई है।
आज हर भारतवासी का सिर शर्म से झुक गया, जब महिलाओं के खिलाफ रेप और हिंसा मामले में भारत, अफगानिस्तान, सीरिया और सऊदी अरबिया का अगुवा बना हुआ है । देश के लिए शर्म की बात है ।
विदेशों की सैर और योगा वीडियो पोस्ट करने से ना ये अपराध रुकेंगे ना कानून सख्त होगा और कितना भारत का स्तर गिरेगा यह आप और हम सोच सकते हैं । यह बहुत ही शर्मनाक है जब बीजेपी सरकार में कानून और व्यवस्था खराब हो गयी , इस सरकार में भारत महिलाओं के लिए सबसे खतरनाक देश बन गया है ।
युद्धग्रस्त अफगानिस्तान और सीरिया को दूसरा और तीसरा स्थान मिला है । इसके बाद सोमालिया और सऊदी अरब का स्थान है । ये सर्वे थॉमसन रायटर्स फाउंडेशन की ओर से कराया गया है और इसमें महिलाों के मामले से जुड़े 550 विशेषज्ञों ने हिस्सा लिया है ।
अगर ये सर्वे भारत की ओर से होता तो लिहाज़ा भारत चौथे या पांचवे पायदान पर होता, क्योंकि कुछ दिनों पहले ही भ्रष्टाचार को लेकर रिपोर्ट आई थी और कुछ दिनों पहले ही भारत को विकासशील देश की लिस्ट में नीचे खिसका दिया ।
विदेश घूमने और दोस्ती करने से भी रिपोर्ट लिस्ट में फर्क नहीं पड़ा । क्या महोदय को अपने भारत में घूमकर , एक बार भारत दर्शन करना चाहिए ।
24 घंटे में सिर्फ रात ही नहीं बल्कि दिन दहाड़े कई ऐसे मामले सामने आए हैं, जिससे कि ये साफ होता है कि अपने देश में शहरी महिलाओं से लेकर ग्रामीण महिलाओं के लिए जीना कितना मुहाल है, अब तो विश्व के सामने ठप्पा लग गया ।
रिपोर्ट पर कुछ नेता शोक जताते नज़र भी आएंगे, लेकिन काम कोई नहीं करेगा इसे रोकने के ।
निवेदन है एक आम नागरिक, एक आम इंसान या मानलो भुगतभोगी जनता का कि एक बार अपने देश की घुमाई कर लेवें तो उपकार बहुत होगा ।
जयति जैन “नूतन” , भोपाल

LEAVE A REPLY