दिल्ली पब्लिक लाइब्रेरी द्वारा अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के उपलक्ष्य में वेबिनार का आयोजन

0
110
Untitled 2
अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के उपलक्ष्य में दिल्ली पब्लिक लाइब्रेरी द्वारा दिनांक 21 जून 2020 को विडियो चर्चा का आयोजन किया गया | कार्यक्रम की अध्यक्षता डॉ. रामशरण गौड़, अध्यक्ष, दिल्ली लाइब्रेरी बोर्ड द्वारा की गई तथा डॉ. विनोद बब्बर, वरिष्ठ साहित्यकार एवं प्राकृतिक चिकित्सक वक्ता के रूप में उपस्थित रहे ।
डॉ. विनोद बब्बर ने विषय पर प्रकाश डालते हुए बताया कि योग शारीरिक और मानसिक  स्वास्थ्य हेतु वरदान है । योग सेहत मंद जीवन हेतु अत्यंत जरूरी है तथा इसकी सहायता से आजीवन स्वस्थ रहा जा सकता है । उनके द्वारा कुछ योगिक क्रियाओं/ आसनों विशेषतः सूर्य नमस्कार एवं प्राणायाम का अभ्यास करने की विधि का प्रदर्शन भी करवाया गया तथा सभी श्रोताओं से घर पर रह कर अपने परिवार के साथ योग करने का आह्वाहन किया गया ।
डॉ. रामशरण गौड़ द्वारा सभी श्रोताओं को बताया गया कि आज के समय में योग को अपने दैनिक जीवन क्रियाओं में सम्मिलित करने की अतिआवश्यकता हो गई है क्योंकि योग ही ऐसी क्रिया है जिससे हम रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाकर स्वस्थ शरीर के साथ हर प्रकार के रोगों से मुक्ति पा सकते हैं । उन्होंने अपने वक्तव्य में अष्ठयोगिक क्रियाओं का भी उल्लेख किया । इसके साथ ही, उनके द्वारा अन्य योगिक आसनों का उदाहरण देते हुए उनके स्वास्थ्य वर्धन में सहयोग को विस्तार से बताया ।
अंत में श्री आर. के. मीणा, वरिष्ठ पुस्तकालय एवं सूचना अधिकारी, दि.प.ला. द्वारा धन्यवाद ज्ञापन के साथ कार्यक्रम का समापन किया गया ।

 

LEAVE A REPLY