श्रीअक्रूरजी वेलफेयर ट्रस्ट (रज़ि•), दिल्ली द्वारा अष्टम मेगा स्वास्थ्य जांच शिविर

0
54
2
श्रीअक्रूरजी वेलफेयर ट्रस्ट (रज़ि•), दिल्ली द्वारा श्रीवार्ष्णेय धर्मशाला, न्यू राजधानी एन्क्लेव, दिल्ली में अष्टम मेगा स्वास्थ्य जांच शिविर का आयोजन किया गया। अस्वस्थ जनता से कभी भी स्वस्थ राष्ट्र का निर्माण नही हो सकता,इसी सोच के साथ समाज मे स्वस्थ रहने की चेतना जागृत करने के लिए ट्रस्ट प्रत्येक वर्ष एक मेगा स्वास्थ्य जांच शिविर  का आयोजन करता है , जिससे सैकड़ों लोग स्वास्थ्य के प्रति जागरूक होते हैं। पिछले दो वर्षों से कोविड महामारी के कारण यह आयोजन नही हो पाया । अतः इस वर्ष स्वास्थ्य कैंप के प्रति लोगों में भारी उत्साह दिखा।
शिविर का उदघाटन श्री जय पाल गुप्ता  (संस्थापक, वार्ष्णेय धर्मशाला ) द्वारा किया गया। वार्ष्णेय समाज की अखिल भारतीय महासभा के अध्यक्ष सुशील वार्ष्णेय जी ने इस आयोजन में अपनी टीम के साथ बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया। श्री वार्ष्णेय समाज हितकारी ट्रस्ट के प्रधान दीपक गुप्ता, उपप्रधान निर्मल कुमार दीपक व सचिव राकेश वार्ष्णेय के विशेष प्रयासो से बच्चों व वयस्कों को कोविड प्रतिरोधक बूस्टर डोज लगवाई गई।
शिविर में रक्तचाप,मधुमेह,वज़न का चेक अप किया गया। मैक्स की ह्रदय रोग विशेषज्ञों की टीम ने ECG के साथ निशुल्क परामर्श दिया। हड्डियों की स्थिति की जांच के लिए BMD टेस्ट के साथ साथ मैक्स के ऑर्थो विशषज्ञों की टीम ने लोगों को अस्थि रोगों से बचाव के उपाय बताए। मैक्स लैब की तरफ से रक्त में कोलेस्ट्रल की जांच की गई। डॉ विकास जैन के नेतृत्व में दाँतों की जांच और दंतरोगों के प्रति समाज को जागरूक किया गया। मैक्स हॉस्पिटल पटपड़गंज से आई नेत्र विशेषज्ञों की टीम ने नेत्रों की  जांच कर परामर्श दिया ।
अनुभूति योग ट्रस्ट की ओर से योग गुरु शिल्पी गुप्ता की टीम ने योग के बारे में जानकारी दी।
मोटापा कम करने के साथ साथ अच्छे स्वास्थ्य के लिए लोगों ने  डायटीशियन से आहार सूची की जानकारी ली। अनुभूति योग ट्रस्ट के सहयोग से अन्य  चिकित्सा पद्धति जैसे आयुर्वेदिक, होम्योपैथी, फिजियोथेरेपी, न्यूरोथिरेपी, एक्यूपंचर, ऐक्यूप्रेशर,नेचुरोपैथी आदि की टीम द्वारा लोगों को स्वास्थ्य लाभ के लिए  परामर्श दिया व दैनिक दिनचर्या में बदलाव के बारे में बताया। दधीच देह दान संस्था ने  समाज को देह दान करने हेतु जानकारी प्रदान की।
मेगा स्वास्थ्य जांच शिविर में 250 से ज़्यादा लोगों ने स्वास्थ्य लाभ लिया। देशी व विदेशी चिकित्सा पद्धति के लगभग 15 डॉक्टर्स व 25 सहयोगी स्टाफ ने अपनी भागीदारी दिखाई। शिविर में लोगों ने उत्साह से भाग लेकर सभी प्रकार की चिकित्सा पद्धतियों का परामर्श लिया व अपने स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता बढ़ाई।
दिल्ली के प्रतिष्टित सामाजिक संगठन में से एक रोटरी क्लब दिल्ली विकास के सदस्यों ने भी शिविर में बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया ।
श्रीअक्रूरजी वेलफेयर ट्रस्ट के संरक्षक जयपाल गुप्ता,अध्यक्ष दीपक गुप्ता, रीनू गुप्ता, दिनेश वार्ष्णेय, राकेश साई, अमित गुप्ता, अनुप्रिया, अजित गुप्ता,त्रिलोक वार्ष्णेय इत्यादि  ने कार्यक्रम की व्यवस्था में सहयोग किया । कार्यक्रम के संयोजक डॉ ललित गुप्ता एवम कार्यकारिणी के सदस्यों ने डॉक्टरों की सभी टीम को सम्मानित किया। कार्यक्रम के सफल आयोजन के लिए परामर्शदाता डॉ ग्लैडबिन त्यागी का आभार प्रकट किया गया।
अंत में ट्रस्ट के अध्यक्ष दीपक गुप्ता ने सभी के सहयोग के लिए धन्यवाद किया व भविष्य में ऐसे सामाजिक कार्यों के आयोजन का भरोसा दिलाया।
दीपक गुप्ता
अध्यक्ष, श्रीअक्रूर जी वेलफेयर ट्रस्ट ( रजि•), दिल्ली

LEAVE A REPLY