राष्ट्र के निर्माण में जैन समाज की महत्वपूर्ण भूमिका है: ओ.पी. शर्मा

0
96
जैन सोश्यल गु्रप्स इन्टरनेशनल फेडरेशन की दिल्ली शाखा का पदस्थापन समारोह
DSC_0300(2)
नई दिल्ली, 18 जुलाई 2017
दिल्ली विधानसभा के सदस्य श्री ओमप्रकाश शर्मा ने कहा कि भगवान महावीर के समता के सिद्धान्त पर चलकर ही सन्तुलित एवं आदर्श समाज की रचना हो सकती है।  जैन सोश्यल गु्रप्स सेवा एवं जनकल्याण के विशिष्ट उपक्रम संचालित कर रहा है। राष्ट्र के निर्माण में जैन समाज की महत्वपूर्ण भूमिका है।
श्री शर्मा जैन सोश्यल गु्रप्स इन्टरनेशनल फेडरेशन की दिल्ली मुख्य शाखा के गुप्तिसागर ओडिटोरियम, निर्माण विहार जैन मन्दिर में आयोजित पदस्थापन समारोह में मुख्यअतिथि के रूप में बोल रहे थे। उन्होंने नवनिर्वाचित अध्यक्ष श्री हरीश चैधरी और उनकी टीम को बधाई देते हुए कहा कि यह संस्था निश्चित ही अपनी रचनात्मक एवं सृजनात्मक गतिविधियों से समाज निर्माण का कार्य करेंगी। जैन समाज एक आदर्श और संतुलित समाज है, वही हिंसा एवं आतंकवाद के माहौल में शांति एवं अहिंसा की स्थापना में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है।
इस अवसर पर फेडरेशन के अन्तर्राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री अभय सेठिया ने 52 वर्षों से संचालित इस अन्तर्राष्ट्रीय संगठन की 450वीं शाखा दिल्ली के अध्यक्ष श्री हरीश चैधरी एवं उनकी टीम को शपथ दिलवाते हुए कहा कि दिल्ली में इस संस्था का एक अभिनय इतिहास बनने जा रहा है। पैंसठ हजार कपल सदस्यों के इस संगठन में भगवान महावीर एवं जैन समाज के आदर्श सिद्धान्तों के अनुरूप सेवा, परोपकार एवं जनकल्याण के कार्यक्रमों के साथ-साथ भ्रातृभाव एवं मैत्री की कड़ी को मजबूत करना है। श्री सेठिया ने फेडरेशन की गतिविधियों की विस्तृत जानकरी दी। फेडरेशन के अन्तर्राष्ट्रीय उपाध्यक्ष श्री कमल के. संचेती, श्री मनीष कोठारी,  श्री पंकज शाह, महासचिव श्री ललित यू. शाह, फेडरेशन की पत्रिका मंगलयात्रा के सम्पादक श्री मनोज सुराणा ने फेडरेशन की मानवकल्याणकारी गतिविधियों के साथ-साथ समाज उत्थान की प्रवृत्तियों की विस्तृत चर्चा की। जिनमें रक्तदान शिविर, सर्वरोग निदान कैम्प, ऊंच शिक्षा के शिक्षणार्थियों को मार्गदर्शन एवं सहायता, जरूरतमंदों की सहायता, भूकम्प, आंधी-तूफान, अतिवृष्टि, सूखा, आदि राष्ट्रीय आपदा में सहयोग की गतिविधियों पर प्रकाश डाला। फेडरेशन के भावी अन्तर्राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री अजीत ललवानी ने भी अपने विचार रखे।
श्री हरीश चैधरी ने अपने अध्यक्षीय उद्बोधन में कहा कि जैन सोश्यल गु्रप्स न केवल आध्यात्मिक बल्कि सांसारिक जीवन को उन्नत बनाने के लिये प्रयासरत हैं। इसकी दिल्ली शाखा का अध्यक्ष बनना मेरा सौभाग्य है। मैं इस पद के दायित्व के अनुरूप सेवा कर सकूंगा, ऐसा विश्वास है। जैन संस्कृति और संस्कारों को जीवंतता प्रदान करने में हमारा विशेष प्रयास रहेगा। जैन संस्कृति के उत्थान, राष्ट्रीय एकता, नैतिक मूल्यों के जागरण, नशामुक्ति, साम्प्रदायिक सद्भावना के लिए उल्लेखनीय उपक्रम किए जाएंगे।
इस अवसर पर फेडरेशन की दिल्ली शाखा के उपाध्यक्ष श्री अभय चिण्डालिया, महासचिव श्री अभिषेक जैन, सह-सचिव श्री धीरज मेहता, कोषाध्यक्ष श्री अदिपवीर जैन एवं कार्यकारिणी के सदस्यों को श्री कमल संचेती एवं श्री मनीष कोठारी ने शपथ दिलवाई। कार्यक्रम का शुभारंभ मंगलाचरण एवं दीप प्रज्ज्वलन से हुआ। कार्यक्रम का संयोजन श्री अभिषेक जैन ने किया। इस अवसर पर समाज की विभिन्न प्रतिभाओं को सम्मानित किया गया जिनमें श्री अशोक जैन जयचंदा, श्री ललित गर्ग,  श्री मनमोहन जैन मुख्य हैं।
प्रेषकः
(ललित गर्ग)
10, पंडित पंत मार्ग, नई दिल्ली-110001

LEAVE A REPLY