प्रो शैलेंद्रकुमार शर्मा हरिशंकर परसाई भाषा सेतु सम्मान से अलंकृत

0
21

WhatsApp Image 2021-09-23 at 2.16.22 PM

विक्रम विश्वविद्यालय, उज्जैन के हिंदी विभागाध्यक्ष एवं कुलानुशासक प्रो शैलेंद्र कुमार शर्मा को राजभाषा पखवाड़े के अंतर्गत आयोजित गरिमामय कार्यक्रम में यूको हरिशंकर परसाई भाषा सेतु सम्मान से अलंकृत किया गया। यह सम्मान सार्वजनिक क्षेत्र की प्रतिष्ठित बैंक एवं राजभाषा कीर्ति पुरस्कार प्राप्त यूको बैंक के अंचल कार्यालय, इंदौर द्वारा हिंदी भाषा एवं साहित्य के बहुआयामी विकास और संवर्धन की दिशा में विशिष्ट योगदान के लिए प्रो शर्मा को अर्पित किया गया। सम्मान के अंतर्गत प्रो शर्मा को शॉल – श्रीफल, रजत प्रशस्ति पत्र – शील्ड एवं साहित्य यूको बैंक अंचल कार्यालय के वरिष्ठ प्रबंधक (राजभाषा) श्री अमित सरवर, इंदौर, भारतीय स्टेट बैंक के मुख्य प्रबंधक (राजभाषा) श्री आशीष भवनानी, इंदौर एवं हिंदी परिवार, इंदौर के अध्यक्ष श्री हरेराम वाजपेयी ने अर्पित कर उन्हें सम्मानित किया।

इस मौके पर नगर राजभाषा कार्यान्वयन समिति (बैंक) इंदौर के तत्वावधान में यूको बैंक के अंचल कार्यालय के राजभाषा विभाग द्वारा विक्रम विश्वविद्यालय के वाग्देवी भवन के सभागार में संगोष्ठी का आयोजन किया गया, जिसमें विक्रम विश्वविद्यालय के हिंदी विभागाध्यक्ष एवं कुलानुशासक डॉ शैलेन्द्र कुमार शर्मा ने हिंदी की संवैधानिक स्थिति एवं नवीन संभावनाओं विषय पर विशिष्ट व्याख्यान दिया। उन्होंने कहा कि राजनीतिक स्वतंत्रता के साथ भारत को सांस्कृतिक स्वतंत्रता भी मिली। हिंदी जनभाषा तो पहले से ही थी। हमारे संविधान में हिंदी को भारत की राजभाषा बनाया गया। इस राजभाषा के अनुपालन में सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों ने अहम भूमिका निभाई और जनहितार्थ बैंकों में हिंदी का भरपूर प्रयोग किया जाता है। हिंदी के प्रसार और संवर्धन में अनेक गैर हिंदी भाषी राजनेताओं, साहित्यकारों और विद्वानों की अविस्मरणीय भूमिका रही है। डॉ शर्मा ने सार्वजनिक क्षेत्रों में हिंदी के श्रेष्ठ निष्पादन के लिए इन संस्थानों के हिंदी अधिकारियों की प्रशंसा करते हुए कहा कि जो व्यक्ति राजभाषा हिंदी के संवैधानिक प्रावधानों का अनुपालन करता है, वह सच्चा देशभक्त है।
इस अवसर पर विषय प्रवर्तन हिंदी परिवार इंदौर के अध्यक्ष श्री हरेराम वाजपेयी ने किया। समिति के सदस्य सचिव एवं भारतीय स्टेट बैंक के प्रबंधक (राजभाषा) श्री आशीष भवनानी ने डॉ शैलेन्द्र कुमार शर्मा का साहित्यिक परिचय दिया। यूको बैंक द्वारा किए जा रहे हिंदी प्रयोग के कार्यों का परिचय देते हुए आभार प्रदर्शन यूको बैंक के वरिष्ठ प्रबंधक (राजभाषा) श्री अमित सरवर ने किया।
इस कार्यक्रम में इंदौर के विभिन्न बैंकों के अधिकारी आभासी रूप से शामिल हुए, वहीं प्रत्यक्ष रूप से श्रीमती हीना तिवारी, संदीप पांडेय, सूरज त्रिपाठी, अनीता अग्रवाल, शिक्षा देवी, कल्पना पाल, संगीता मिश्रा आदि शोधार्थी, शिक्षाथीं उपस्थित रहे। यह गरिमामय कार्यक्रम इंदौर बैंक समिति के सभी सदस्य बैंकों के अधिकारियों के लिए अविस्मरणीय रहेगा।

अमित सरवर
वरिष्ठ प्रबंधक (राजभाषा)
यूको बैंक
अंचल कार्यालय, इंदौर

LEAVE A REPLY