सांसद मनोज तिवारी की मौजूदगी में पेट्रोलियम मंत्री ने जारी किया सीएनजी ड्राईवरों के लिये स्मार्टकार्ड 

0
259

sd
नई दिल्ली, केन्द्रीय पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान द्वारा  भारतीय जनतापार्टी के दिल्ली प्रदेश अध्यक्ष और सांसद मनोज तिवारी की मौजुदगी में दिल्ली के सीएनजी चलित गाड़ियों के ड्राईवरों के लिए स्मार्ट कार्ड देने की शुरूआत की गयी। इस स्मार्टकार्ड से सीएनजी भराने पर मात्र ३५ सेकेंड  का समय लगेगा  और कैश की प्रॉब्लम नहीं होगी तथा  लागत में १० प्रतिशत की कमी आ जाएगी। सांसद मनोज तिवारी ने इस अवसर पर कहा कि इस समय दिल्ली में लगभग १० लाख गाड़ियाँ सीएनजी गैस से चलती हैं जो पर्यावरण को सुरक्षित रखती हैं। पेट्रोलियम मंत्री धमेन्द्र प्रधान जी ने दिल्ली को ये उपहार दिया। स्वच्छ पर्यावरण केलिये हम सभी को स्वच्छ इंधन सीएनजी गैस चालित आॅटो और टैक्सी के  उपयोग बढाने की कोशिश करनी चाहिए।  सांसद मनोज तिवारी ने कहा कि यह कदम टेक्नोलॉजी की मदद से देश को आगे ले जाने के लिए प्रधानमंत्री द्वारा शुरू किए गए डिजिटल इंडिया अभियान का हिस्सा है।

केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने बुधवार को सीएनजी उपभोक्ताओं के लिए आईजीएल के प्रीपेड स्मार्ट कार्ड को लॉन्च  करते हुये कहा कि ये कार्ड लोगों को आसानी से उपलब्ध होगा और इससे सीएनजी स्टेशन पर ट्रांजेक्शन में लोगों को समय की बचत होगी। उन्होंने कहा कि दिल्ली के लोगों की जिंदगी आसान बनाने के लिए आईजीएल और गेल ने यह महत्वपूर्ण कदम उठाया  गया है।  केन्द्रीय पेट्रोलियम मंत्री श्री प्रधान ने कुछ उपभोक्ताओं को स्मार्ट कार्ड वितरित भी  किए। इस अवसर पर सांसद मनोज तिवारी के  साथ साथ प्रवेश शर्मा, गेल के चेयरमैन एवं एमडी बीसी त्रिपाठी और आईजीएल के एमडी ईएस रंगनाथन भी  मौजूद रहे।

बताते हैं कि ये कार्ड सीएनजी स्टेशन पर रिटेल ग्राहकों की तरफ से भुगतान के लिए डिजायन किया गया है। ऐसा दावा किया जा रहा है कि इसकी मदद से सीएनजी स्टेशन पर भुगतान के दौरान हड़बड़ी नहीं होगी। साथ ही लेनदेन पारदर्शी और सुविधाजनक बनेगी।  सीएनजी ग्राहक आईजीएल स्मार्ट कार्ड को पिन से सुरक्षित रख सकेंगे और इसे नेट बैंकिंग, क्रेडिट या डेबिट कार्ड के जरिए स्टेशनों पर रिचार्ज किया जा सकेगा। इस कार्ड को ग्राहक सीएनजी स्टेशन से खरीद सकेंगे।

शशिकांत सिंह

LEAVE A REPLY