कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय द्वारा कृषि उन्नति मेले का अनूठा आयोजन

0
249

BeFunky Collage A
नई दिल्ली। यहाँ भारत सरकार के कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय द्वारा पूसा मेला ग्राउंड में 16 से 18 मार्च,18 को कृषि उन्नति मेले का अनूठा आयोजन किया गया। इस अवसर पर मेला प्रांगण में लगातार दो दिनों तक भारत सरकार के गीत एवं नाट्य प्रभाग के कलाकारों और कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय सहित विभिन्न मंत्रालयों के विभागीय कलाकारों द्वारा गीत, नृत्य, हास्य एवं नाटक के सन्देश प्रधान, प्रेरक एवं सुन्दर कार्यक्रम प्रस्तुत किये गए। जनाब एहतराम सिद्दीकी के मंच संचालन में गीत एवं नाट्य प्रभाग के कलाकारों द्वारा श्री भास्कर जोशी के नेतृत्व में ‘अजन्मा के बोल’ नाटक की प्रस्तुति ने न केवल दर्शकों को अंत तक बांधे रखा अपितु रुलाया भी खूब। इसी तरह से राधा-कृष्ण नृत्य ने भी दर्शकों को खूब लुभाया। उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय के कलाकारों द्वारा श्री वाईपी शर्मा एवं श्रीमती मंजू मल्होत्रा के सौजन्य से और श्री शकील के निर्देशन में स्वच्छ्ता को लेकर एक बेहतरीन सन्देश प्रधान नुक्कड़ नाटक का प्रदर्शन किया गया। पहले दिन के कार्यक्रम की शुरुआत हिमा बिंदु की सुमधुर सरस्वती वंदना से हुयी। अगले दिन राम मनोहर लोहिया अस्पताल के कलाकारों द्वारा सुश्री स्वप्ना शर्मा के नेतृत्व में ‘सेव ट्री’ नामक अनूठी और सन्देश प्रधान नृत्य नाटिका प्रस्तुत की गयी। नृत्य नाटिका की सूत्रधार सुश्री सुमन गुप्ता ने नृत्य नाटिका की विषय वस्तु और कलाकारों का परिचय अनूठे अंदाज़ में प्रस्तुत किया। पंडित इंदु प्रकाश ने भी अपने शास्त्रीय गीतों से खूब समा बांधा।

समारोह के दौरान कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय के संयुक्त सचिव (विस्तार) श्री पबन कुमार बोर ठाकुर ने अपने गीतों की सुन्दर प्रस्तुति के साथ प्रशासन और संगीत की अनूठी मिसाल पेश की। वहीँ हमारे मंच संचालन में मंत्रालय के अन्य कलाकारों श्री प्रवीण मौदगिल ने अपने देशभक्ति और किसान प्रधान गीतों और श्रीमती मधु निश्चल ने अपने मस्ती भरे गीतों से श्रोताओं को झूमने पर मज़बूर कर दिया। विभिन्न वाद्य यंत्रों पर सर्वश्री अरशद खान, राजन, नीटू और इमरान ने गायक कलाकारों का बखूबी साथ देते हुए कार्यक्रम में चार चाँद लगाया।

इससे पूर्व कार्यक्रम समिति की अध्यक्ष श्रीमती छवि झा (संयुक्त सचिव, नीति) और श्री पबन कु. बोर ठाकुर ने दीप प्रज्वलित करके कार्यक्रम का विधिवत शुभारम्भ किया और कार्यक्रम के उद्देश्य पर प्रकाश डाला। अंत में सर्वश्री डा. वाईआर मीना, डा. केपी वासनिक (अपर आयुक्त विस्तार), श्रीमती नीरज सुनेजा (निदेशक, प्रशासन), डा. रमेश कुमार (संयुक्त निदेशक, विस्तार) आदि ने सभी कलाकारों को स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया। कार्यक्रम की व्यवस्था में मंत्रालय के श्री अरूप ढींगरा एवं फिक्की के सर्वश्री शुभंकर एवं सगुन का अनूठा सहयोग रहा।

LEAVE A REPLY