एसबीआई ने हमारा घर नाम से की नई स्कीम शुरु

0
221

sbi (4)

सरकार के हाउसिंग फॉर ऑल मिशन के लिए अब बैंक और बिल्डर एक साथ आगे आए हैं। देश का सबसे बड़ा बैंक एसबीआई, अफोर्डेबल हाउसिंग बनाने के लिए बिल्डरों को सस्ता कर्ज देगा। इसके लिए आज एसबीआई और बिल्डरों की संस्था क्रेडाई ने एक करार भी साइन किया है। इस पार्टनरशिप के तहत एसबीआई बिल्डरों को 0.35 फीसदी तक सस्ता कर्ज देगा।

घर खरीदरों के लिए भी एसबीआई ने हमारा घर नाम की स्कीम शुरु की है जिसमें खासतौर पर अफोर्डेबल हाउसिंग के लिए लोन मिलेगा। हमारा घर स्कीम के तहत बिल्डर जो घर बनाएंगे उन्हें खरीदने वाले ग्राहकों को भी होम लोन पर 0.1 फीसदी की ब्याज छूट मिलेगी। आपको बता दें कि हाल ही में क्रेडाई ने देशभर में 375 अफोर्डेबल प्रोजेक्ट लॉन्च किए हैं। लोन की इस स्कीम और इससे रियल एस्टेट सेक्टर कैसे फायदा उठा सकता है इस पर बात करने के लिए सीएनबीसी-आवाज़ के साथ हैं एसबीआई के एमडी रजनीश कुमार और क्रेडाई के प्रेसिडेंट जक्षय शाह।

रजनीश कुमार ने बताया कि ये स्कीम बिल्डर और होम लोन लेने वाले दोनों के लिए है। उन्होंने बताया कि क्रेडाई के साथ एसबीआई का जो करार हुआ है उसमें कंसेशनल प्रॉविजनिंग का प्रावधान है। इस स्कीम के तहत बैंक किसी भी बिल्डर के अपने द्वारा अप्रूव्ड प्रोजेक्ट की प्रोजेक्ट फाइनेंसिंग करने के साथ ही उस प्रोजेक्ट में घर खरीदने वालों को होमलोन देगा। इस स्कीम में बिल्डर और घर खरीदने वाले दोनों को कम दरों पर कर्ज देनें का प्रावधान है।

जक्षय शाह ने कहा कि ये स्कीम प्रधान मंत्री के 2022 तक सबका घर के सपने को पूरा करने के दिशा में उठाया गया कदम है। उन्होंने बताया कि क्रेडाई ने अब तक अफोर्डेबल हाउसिंग के 375 प्रोजेक्ट की घोषणा की है और जल्दी ही 100 प्रोजेक्ट और अप्रूव किए गए हैं। इन सभी प्रोजेक्टस को जल्द ही क्रेडाई को ड्यूडिलीजेंस के लिए सौंप दिया जाएगा। जक्षय शाह का कहना है कि आने वाले 2 साल में सस्ते घर उपलब्ध कराने के लिए बड़ी संख्या में अफोर्डेबल प्रोजेक्ट लॉन्च किए जाएंगे।

LEAVE A REPLY